Spread the love

White lines or Yellow lines: सीधी सफेद लाइन, या पीली लाइन का क्या मतलब होता है?

सीधी सफेद लाइन के हैं क्‍या मायने सफेद रंग की लाइनों (White lines on Road) का मतलब होता है कि आप सड़क पर जिस लेन (Lane) में चल रहे हैं, आपको उसी में चलना है. दूसरी लेन में जाने से ए​क्सीडेंड होने की संभावना रहती है.

आपको दूसरी लेन में नहीं जाना है. सड़क पर सफेद लाइनें जो टूटी यानी गैप में दिखती है, उसका मतलब होता है कि आप लेन बदल (lane Change) सकते हैं. लेकिन ऐसा करते समय सावधानी जरूरी है. आप पीछे चल रही गाड़ियों को टर्न इंडिकेटर देकर लेन बदल सकते हैं.

सीधी पीली लाइन का क्‍या मतलब आपको सड़क पर सीधी पीली लाइन (Straight Yellow Line on Road) भी दिखती है. इसका मतलब है कि आप दूसरे वाहनों को ओवरटेक (Overtake) तो कर सकते हैं, लेकिन पीली लाइन के उस पार नहीं जाना है.

हालांकि, अगल-अलग राज्यों के हिसाब से इसके मतलब अलग-अलग होते हैं. जैसे तेलंगाना में इसका मतलब होता है कि आप लाइन के अंदर रहकर वाहनों को ओवरटेक नहीं कर सकते हैं.

2. सीधी पीली लाइनें हों तो

सड़क पर बनी इन दो सीधी पीली लाइनें (Two Yellow lines on Road) बनी हों तो इसका मतलब है कि आप अपनी लेन में ही चलें. अगर आपको सड़क पर पीली लाइन टुकड़ों में यानी गैप के साथ दिखे तो इसका मतलब है कि आपको टूटी हुई पीली लाइन के ऊपर से गुजरने की अनुमति है.

लेकिन इस दौरान आपको सावधानी बरतनी है. यानी पीछे से आ रहे वाहनों का ध्यान रखना होगा, टुकड़ों में पीली लाइन के साथ सीधी पीली लाइन कई सड़कों पर आपने देखा होगा कि सड़क के बीचों-बीच सीधी पीली लाइन के समानांतर टुकड़ों में बंटी पीली लाइन भी होती है.

इसका मतलब ये होता है कि अगर आप टूटी पीली लाइन की ओर वाहन चला रहे हैं तो आप ओवरटेक कर सकते हैं, लेकिन सीधी पीली लाइन की ओर हैं तो ओवरटेक नहीं कर सकते. इस तरह हमें भले ही ये लाइनें अक्सर एक जैसी​ दिखती हैं, लेकिन इनमें अंतर होता है और हर तरह की लाइन के अलग मतलब होते हैं.

White lines or Yellow lines

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *