Spread the love

संत रविदास का सामाजिक समरसता में महत्वपूर्ण योगदान -डॉ.अर्चना सिंह

दिग्विजयनाथ स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोरखपुर के वाणिज्य विभाग द्वारा आयोजित' रविदास जी का व्यक्तित्व एवं कृतित्व‘ विषय पर अंतर्विषयक व्याख्यान में मुख्य वक्ता के रूप में महाविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अर्चना सिंह ने रविदास के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि संत रविदास का सामाजिक समरसता में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। वर्तमान परिवेश में जब जातिवाद एवं धार्मिक उन्माद अपने चरम पर है ऐसे में रविदास का जीवन दर्शन समाज को दिशा देने में कारगर सिद्ध हो सकता है। 

विशिष्ट अतिथि के रूप में सिद्धार्थ विश्वविद्यालय कपिलवस्तु, सिद्धार्थनगर के व्यवसाय प्रशासन विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. नीरज कुमार सिंह ने कहा कि संत रविदास के आदर्शों को आत्मसात कर युवा देश व समाज के विकास में प्रभावी भूमिका का निर्वहन कर सकते हैं।


इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ शैलेंद्र प्रताप सिंह ने अपने उद्बोधन में संत रविदास के कृतित्व का स्मरण कराते हुए कहा कि संत रविदास आधुनिक चेतना के अग्रदूत रहे हैं। उनकी जयंती के अवसर पर विशेषकर युवाओं को उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व का बोध कराना ही रविदास जयंती की प्रासंगिकता है ।
सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारम्भ गणेश वन्दना, जय गणेश देवा, अनुराधा शर्मा के प्रस्तुति के साथ शुभारम्भ हुआ। निकिता सिंह एवं मनीषा के द्वारा रंगीला काले ढोलना राजस्थानी फोक डान्स प्रस्तुत कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। सोनाली वर्मा एवं प्रतिमा सिंह ने आ जा नचले ग्रुप डान्स प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया।


अभिषेक कसौधन के द्वारा माॅ ओ मेरी माॅ भजन प्रस्तुत कर सबका उत्साहबर्धन कराया। सोनाली एवं प्रिया के द्वारा गु्रप डान्स, शिवम तिवारी के द्वारा गीत, ऋचा शर्मा के द्वारा नृत्य, विजय प्रजापति के द्वारा गीत, हर्ष पाठक एवं प्रिया तिवारी द्वारा कविता पाठ प्रस्तुत कर सबको कार्यक्रम में आकर्षित करने में कामयाब रही।


इस अवसर पर वाणिज्य विभाग के द्वारा वर्ष भर आयोजित कार्यक्रमों में पोस्टर, समूह परिचर्चा, रंगोली आदि में प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रमाण-पत्र देकर पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में अतिथियों को स्वागत वाणिज्य विभाग के प्रभारी डाॅ. संजीव कुमार सिंह द्वारा एवं कार्यक्रम का संचालन छात्रा अनन्या सिंह, साक्षी द्विवेदी नम्रता मिश्रा के द्वारा एवं आभार ज्ञापन वाणिज्य विभाग के वरिष्ठ असिस्टेन्ट प्रोफेसर डाॅ. चण्डी प्रसाद पाण्डेय ने किया। इस अवसर पर विभाग के प्राध्यापक डाॅ. संजय कुमार त्रिपाठी, डाॅ. अमरनाथ तिवारी, श्री दीपक साहनी, श्रीमती रानी द्विवेदी वाणिज्य विभाग के कार्यालय प्रभारी श्री कुलदीप शाही उपस्थित रहे।

डाॅ.(संजय कुमार त्रिपाठी)
कार्यक्रम संयोजक

By Ratnavali Verma

Executive Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *