Spread the love

शिक्षा समाज तक पहुंचे तभी प्रसांगिक दिग्विजय नाथ पीजी कॉलेज का शिक्षा का प्रसार एवं जन जागरूकता अभियान शिक्षा को आम-जन तक पहुंचाना शिक्षण संस्थानों का प्रमुख दायित्व होता है। जब ज्ञान, विज्ञान शिक्षालयों से निकलकर समाज तक पहुंचते हैं तभी शिक्षा की प्रासंगिकता सिद्ध होती है।

अपने इन्हीं दायित्व की पूर्ति हेतु दिग्विजय नाथ पीजी कॉलेज शिक्षा का प्रसार एवं जन जागरूकता अभियान चला रहा है, जिसके अंतर्गत रविवार को महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग के विद्यार्थियों ने जंगल रामगढ़ उर्फ़ रजहीं में “जागो ग्राहक जागो, अपने अधिकार मांगों” विषय पर एक जन जागरूकता रैली निकाली तथा ग्राहकों के अधिकारों, उनके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियां एवं शिकायत निवारण से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों का पंपलेट बाॅटा।

विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से उपभोक्ता को प्राप्त होने वाले प्रमुख अधिकारों जैसे सुरक्षित उत्पाद प्राप्त करने का अधिकार, अपने पसंद की वस्तु चुनने करने का अधिकार, खरीदी जा रही वस्तु से संबंधित आवश्यक जानकारी जैसे प्रयोग विधि, गारंटी, वारंटी आदि प्राप्त करने का अधिकार, क्षतिपूर्ति निवारण का अधिकार आदि की जानकारी दी।

उन्होंने अपनी मनमोहक प्रस्तुतियों के माध्यम से उपभोक्ताओं द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों एवं उपभोक्ता के अधिकारों के संरक्षण के संबंध में उपभोक्ता फोरम की भूमिका के बारे में जानकारी देने के साथ ही उपभोक्ता फोरम में शिकायत करने की विधि को सरल एवं सहज रूप में प्रस्तुत किया जिस पर स्थानीय लोगों ने जमकर तालियां बजाई तथा प्रस्तुति दे रहे विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाया।

विद्यार्थियों ने अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से आमजन को बैंकिंग फ्रॉड से बचाव के लिए बरती जाने वाली आवश्यक सावधानियों के बारे में जानकारी देने के साथ ही बताया कि यदि बैंकिंग फ्रॉड हो जाए तो संबंधित बैंक में यथाशीघ्र शिकायत करें तो बैंक हानि की क्षतिपूर्ति कर सकता है।

उक्त प्रस्तुतियां दिग्विजय नाथ स्नातकोत्तर महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग के विद्यार्थियों निधि श्रीवास्तव, शिवांगी गुप्ता, आंचल चौरसिया, ऋषभ राज, खुशी सिंह, अभिलाषा सिंह, शैली मिश्रा, शिवम तिवारी, अभिषेक कसौधन एवं सृष्टि गुप्ता आदि ने दी।कार्यक्रम के समापन पर जंगल रामगढ़ उर्फ़ रजही के ग्राम प्रधान श्री रणविजय सिंह जी ने महाविद्यालय के इस प्रयास की न केवल सराहना की बल्कि नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति देने वाले विद्यार्थियों की प्रशंसा की तथा आशीर्वचन एवं शुभकामनाएं दी।

उक्त अवसर पर महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग के प्रवक्ता डॉक्टर संजीव कुमार सिंह, डॉक्टर चंडी प्रसाद पांडेय, डॉ अमरनाथ तिवारी, श्री दीपक कुमार साहनी एवं श्री सुरेंद्र कुमार चौहान ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *